पुरानी रंजिश में पड़ोसी पर पेट्रोल डालकर लगाई आग, आग लगाने वाले बुर्जुग का भी झुलसी हालत में मिला शव

Ghaziabad (Deepak Sain) : गाजियाबाद के निवाड़ी थानाक्षेत्र के कस्बा पतला में गुरूवार रात पुरानी रंजिश के चलते 75 वर्षीय एक बुर्जुग ने घर के बाहर चारपाई पर सो रहे पड़ोसी व्यक्ति पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी। आग लगाने वाला बुर्जुग भी पास के ही जंगल में झुलसी हुई हालत में मृत पाया गया है। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं आग में झुलसे व्यक्ति को गंभीर हालत में मेरठ के लिए रेफर किया गया है, जहां उसकी हालत चिंताजनक बनी हुई है।
कस्बा पतला में नेपाल सिंह (55वर्ष) अपने परिवार के साथ रहते थे। वह मजदूरी करके अपने परिवार का पालन-पोषणा करते थे। मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार रात नेपाल सिंह अपने घर के बाहर चारपाई पर सो रहे थे। आरोप है कि उसी दौरान पड़ोस में रहने वाले 70 वर्षीय बुर्जुग सीताराम ने चारपाई पर सो रहे नेपाल सिंह पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी। इस वारदात में नेपाल सिंह पूरी तरह झुलस गए। चीख-पुकार सुनकर मौके पर पहुंचे परिजनों ने घायल नेपाल सिंह को निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां हालत गंभीर होने पर डॉक्टरों ने उन्हें मेरठ के लिए रेफर कर दिया है। वहीं आग लगाने के बाद आरोपी बुर्जुग सीताराम भी झुलस गया और मौके से भाग गया।
आग लगाने वाला आरोपी भी जंगल में मिला मृत अवस्था में :
सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों के साथ मिलकर आरोपी की तलाश शुरू की तो वह पास के ही जंगल में झुलसी हुई हालत में मृत अवस्था में मिला। ग्रामीणों में चर्चा है कि आरोपी सीताराम ने चारपाई पर सो रहे नेपाल सिंह पर पेट्रोल डालकर आग लगाने के बाद जंगल में जाकर जहरीला पदार्थ खा लिया और आत्महत्या कर ली, वहीं पुलिस इसे आग में झुलसने के कारण सीताराम की मौत होना मान रही है।
दो माह पहले हुआ मामूली विवाद बना रंजिश का कारण :
डीसीपी ग्रामीण विवेक चन्द्र यादव ने बताया कि पुलिस जांच में सामने आया है कि करीब दो माह पहले मृतक सीताराम की पत्नी ने पुराने कपड़ों में आग लगाई थी, जिसकी वजह से पड़ोस में रहने वाले नेपाल सिंह की घोड़ी की पूंछ में आग लग गई थी। उस समय दोनों के बची विवाद हो गया था, जिसको आसपास रहने वाले लोगों ने बीच-बचाव कर खत्म करा दिया था। लेकिन गुरूवार रात सीताराम ने इसी रंजिश के चलते चारपाई पर सो रहे पड़ोसी नेपाल सिंह पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी।
आग लगाने के बाद खुद भी झुलस गया आरोपी सीताराम :
प्रत्यक्षदर्शीयों की माने तो आग लगाने के बाद चीख-पुकार मच गई। आसपास के लोगों ने सीताराम को जंगल के तरफ भागते देखा। वह खुद भी आग में झुलस गया था।
अधिकारी कथन :
घायल नेपाल सिंह का मेरठ के अस्पताल में उपचार चल रहा है। पुलिस ने आरोपी सीताराम के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। प्रथम दृष्टया आग में झुलसने से सीताराम की मृत्यु होना प्रतीत होता है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मृत्यु का सही कारण स्पष्ट हो सकेगा। पुलिस ने घायल नेपाल सिंह के परिजनों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर आगे की वैधानिक कार्रवाई शुरू कर दी है।
विवेक चन्द्र यादव, डीसीपी ग्रामीण गाजियाबाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *