मकान बेचने के नाम पर युवक से 36 लाख की ठगी

Ghaziabad News : गाजियाबाद के मुरादनगर थानाक्षेत्र में एक युवक से मकान बेचने के नाम पर 36 लाख रूपये ठगी करने का मामला सामने आया है। ठगों ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर युवक से बयाने के तौर पर रकम वसूलते हुए मकान का सौदा तय कर दिया था। पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर एक महिला सहित चार लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
मुरादनगर की कच्ची सराय कॉलोनी में सलमान अपने परिवार के साथ रहते हैं। सलमान ने बताया कि उन्हें एक मकान खरीदना था। जिसके संबंध में वो अपने एक परिचित प्रोपर्टी डीलर कस्बा मैन रोड निवासी प्रशांत गुप्ता से मिले। प्रशांत गुप्ता ने सलमान को अपने मित्र अरूण कुमार, उसकी पत्नी मोनिका व अक्षय सिंघल से मिलवाया और एक 500 वर्गगज में बना मकान दिखाते हुए उसे बेचने की बात कही। सलमान ने बताया कि मकान देखने पर उन्हें पसंद आ गया। जिसके बाद उस मकान का सौदा 70 लाख मेें तय हो गया। आरोप है कि दिनांक 6 फरवरी 2021 को प्रशांत व अन्य लोगों ने सलमान से मकान का सौदा पक्का करते हुए 36 लाख रूपये बयाने के तौर पर बैंक खाते में जमा करा लिए और मकान की रजिसट्री करने के लिए 11 महीने का समय रख दिया। सलमान ने बताया कि 11 महीने बीत जाने के बाद जब उन्होंने प्रशांत व अन्य लोगों से मकान का बैनामा करने के लिए कहा तो वे बहाना बनाकर गुमराह करने लगे।
मकान के फर्जी दस्तावेज तैयार कर दिया ठगी को अंजाम:
जनवरी 2023 में सलमान अपने चचेरे भाई दानिश को साथ लेकर प्रशांत गुप्ता के घर गए और उन्होंने मकान की बाकि कीमत लेने व उसका बैनामा करने के लिए कहा तो फिर से बहाना बनाकर उन्हें टाल दिया। जिसके बाद शक होने पर सलमान ने उक्त मकान की जांच पड़ताल की तो उन्हें अपने साथ हुई ठगी का पता चला। सलमान ने बताया कि प्रशांत गुप्ता व अन्य तीनों आरोपियों ने मिलकर उक्त मकान के फर्जी दस्तावेज तैयार कर मकान बेचने के नाम पर उनसे ठगी की है।
शिकायत के बाद भी नहीं की पुलिस ने कोई कार्रवाई:
पीड़ित सलमान का कहना है कि उन्होंने इस संबंध में पुलिस से शिकयत कर कार्रवाई की मांग की, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। जिसके बाद पीड़ित सलमान ने न्यायालय की शरण ली और न्याय की गुहार लगाई। कोर्ट ने मामले को संज्ञान में लेते हुए मुरादनगर पुलिस को रिपोर्ट दर्ज कर जांच के आदेश दिए हैं।
अधिकारी कथन:
पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर प्रशांत गुप्ता, अरूण कुमार, अक्षय सिंघल व मोनिका निवासीगण पुरानी गुड़ मंडी मुरादनगर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस जांच के बाद आगे की वैधानिक कार्रवाई करेगी।
नरेश कुमार, एसीपी मसूरी सर्किल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *