प्राण-प्रतिष्ठा से पहले ही 90 गुना बढ़ी फूलों की मांग

डेस्क (दीपक सैन), आयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले बाजारों में फूलों की मांग बढ़ गई है। चाहे गुलाव हो या गेंदे का फूल, इनकी कीमतों में भी दोगुनी वृद्वि देखने को मिल रही है। फूल मंडी में भी पिछले कुछ दिनों से फूलों की मांग में करीब 90 गुना इजाफा हुआ है।
गाजीपुर फूल मंडी के कारोबारियों का कहना है कि आयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के चलते पिछले कुछ दिनों से खरीदारों में फूलों की मांग में काफी इजाफा हुआ है। फूल खरीदने को लेकर खरीदारों में इतना उत्साह उन्होंने पहले कभी नहीं देखा। फूल मंडी में फूल विक्रेता ही नहीं आम लोग भी फूल खरीदने आ रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि गाजीपुर मंडी में पूरे एनसीआर से लोग खरीदारी करने आ रहे हैं। जिसके चलते फूलों की मांग में करीब 90 गुना इजाफा हुआ है। इतना ही नहीं फूलों के दामों में भी दोगाना वृद्वि हुई है।
300 से 500 रूपये प्रति किलो बिक रहे हैं फूल:
श्रीराम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के चलते लोग अपने-अपने घरों के अलावा अपने आसपास स्थित मंदिरों को फूलों से सजा रहे हैं। जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसके चलते फूलों के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। फूल कारोबारियों की माने तो इस समय गेंदे का फूल 300 रूपये प्रति किलो एवं गुलाब का फूल 400 से 500 रूपये प्रति किलो की दर से बिक रहे हैं।
फूलों की खेती करने वाले किसानों को हो रहा है खासा फायदा:
आयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते बाजार में बढ़ी फूलों की मांग फूल किसानों के लिए किसी धनवर्षा से कम नहीं है। फूल किसानों का कहना है कि इस समय सबसे ज्यादा गेंदे व गुलाब के फूल अधिकतम मांग है। फूलों के दामों में काफी बढ़ोतरी हुई है। जिसके चलते उनकी आमदनी में भी काफी बढ़ोतरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *